: 1064
: 94135-02834

महानिदेशक सन्देश

photoसंसाधनों व संभावनाओं को सर्वजन तक समुचित रूप से पहुंचाने में भ्रष्टाचार एक बहुत बड़ी बाधा है। सुशासन व प्रभावी कल्याणकारी व्यवस्था के लिए भ्रष्टाचार पर ’’जीरो टोलरेंस‘‘ की नीति को लागू करना अत्यन्त आवश्यक है। भ्रष्टाचार का उन्मूलन इसकी निन्दा करने व इस पर चर्चा करने से नहीं बल्कि इसके लिए प्रत्येक स्तर पर दृढ़ इच्छा शक्ति से कुछ प्रभावी कदम उठाने से ही संभव है।

मैं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के सभी सहकर्मी साथियों को आह्वान करता हूँ कि आप सभी टीम भावना के साथ पूरी मेहनत, लगन, ईमानदारी व समर्पण से भ्रष्टाचार के विरूद्ध दक्षता से प्रभावी कार्यवाही करें, जिससे आमजन को ब्यूरो व राज्य के शासन के प्रति विश्वास मजबूत हो सके तथा प्रत्येक नागरिक ‘‘रिश्वत को ना कहकर’’ भ्रष्ट लोकसेवकों पर प्रभावी अंकुश लगाने में हमारे साथ मजबूती से खड़ा हो सके।

मैं समस्त प्रदेशवासियों व यहाँ पधारे आगन्तुकों से निवेदन करता हूँ कि भ्रष्टाचार की इस गम्भीर समस्या के खिलाफ आप हमारे साथ आएं तथा अपनी गाढ़ी कमाई को रिश्वतखोरों को न लुटाएं। राज्य सरकार व भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो आपके प्रत्येक जायज कार्य को करवाने हेतु कटिबद्ध है। यदि राज्य सरकार, केन्द्र सरकार, सहकारिता, बैंकिग, बीमा, डेयरी, सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनियों का कोई कर्मी/अधिकारी आपसे रिश्वत की मांग करे तो 1064 हैल्पलाईन पर शिकायत करें या व्हाट्सएप्प नम्बर 94135-02834 पर टैक्स्ट मैसेज, ऑडियो या वीडियो संदेश से अपनी शिकायत भेजें। आपकी उचित शिकायत पर ब्यूरो तत्काल आपसे सम्पर्क कर भ्रष्ट अधिकारी के विरूद्धकार्यवाही करेगा तथा आपका जायज कार्य पूरा कराने में सहयोग करेगा। आप, भ्रष्ट अधिकारी द्वारा रिश्वत से अर्जित की गई बेहिसाब सम्पत्ति की, रिश्वत के आदान-प्रदान होने की, रिश्वत की बड़ी राशि लेकर जाने की विशिष्ट इत्तला देकर भी इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सेवा में भागीदार बन सकते हैं। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम उसके चाहे जाने पर गुप्त रखा जायेगा।

आईये, हम सभी मिलकर इस बुराई से लड़ें तथा सुव्यवस्था, सुशासन मजबूत करने में अपनी सार्थक भूमिका निभायें।

शुभकामनाएं।

भगवान लाल सोनी, भा.पु.से
महानिदेशक,
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो,
राजस्थान।